रायगढ़/सारंगढ़। आखिरकार सारंगढ़ जिले की सरसीवा पुलिस ने महाठग शिव साहू को गिरफ्तार कर ही लिया। शिव साहू दो करोड़ 26 लाख रूपये के ठगी के मामले में फरार चल रहा था। सरसिंवा पुलिस लगातार शिवा साहू के ठिकानों पर दबिश दे रही थी, लेकिन शिवा साहू हर बार पुलिस को चकमा देने में सफल हो जाता था।

पिछले कुछ  महीनों से शिवा साहू के गिरफ्तारी को भी लेकर पुलिस पर लगातार दबाव बन रहा था। शिवा साहू को पकड़ने के लेकर जिला पुलिस अधीक्षक ने एक विशेष टीम का गठन किया था

रायपुर के मॉल से धराया

सरसिंवा पुलिस को सायबर टीम ने मंगलवार शाम को सूचना दिया की शिवा साहू का लोकेशन रायपुर बता रहा है, इतना सुनते ही। सरसिंवा थाना प्रभारी टीकाराम खटकर अपने टीम के साथ रायपुर पहुंच गए।

जहाँ शिवा साहू और उसका साथी दिनेश साहू रायपुर के मॉल में कॉफी पी रहा था, और कॉफी पीकर पिक्चर देखने का प्लानिंग था। लेकिन कॉफी खत्म होने से पहले सरसिंवा पुलिस ने शिवा साहू और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही सरसिंवा पुलिस ने एक प्लान बनाया और शिवा साहू के अन्य फरार साथियों को शिवा साहू के फोन से फोन लगाया और कहा कि, आज एक साथ खाना खाते है। शिवा साहू के दोस्तो ने बिलासपुर के रेल्वे स्टेशन के पास एक ढाबा को खाना खाने के लिए फाइनल किया। जिसके बाद सरसिंवा पुलिस शिवा साहू और दिनेश साहू को लेकर बिलासपुर पहुंच गई। जहां उसके साथी खाना खाने के लिए शिवा का इंतेजार कर रहे थे।

पूरी प्लानिंग के तहत पहुंची सरसिवा पुलिस शिवा के अन्य साथियों को घेरा बंदी कर गिरफतार कर लिया और सभी आरोपियों को सरसिंवा थाने ले आई।

शिवा साहू की गिरफ्तारी की खबर जैसे ही लोगो तक पहुंची लोग शिवा साहू को देखने सरसिंवा थाने पहुंचने लगे, और देखते ही देखते थाने के बाहर भीड़ उमड़ पड़ी।

पुलिस ने शिवा साहू के एक खास एजेंट कृष्णा निराला को भी गिरफ़्तार कर लिया है साथ ही कृष्णा के एक लग्जरी कार को भी जप्त कर लिया गया है।

हर महीने 30% का प्रॉफिट और 8 महीने में पैसा डबल

पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा ने प्रेस कान्फ्रेस कर बताया की
शिवा साहू प्रार्थी सौरभ अग्रवाल के द्वारा दिनांक 09 मार्च 2024 को थाना सरसीवां में शिवा साहू निवासी रायकोना एवं अन्य आरोपियों के विरूद्ध शेयर मार्केट एवं क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने पर प्रति माह 30 प्रतिशत देने एवं 08 माह पूर्ण होने पर रकम दोगुना करने का लालच देकर 02 करोड रूपए की धोखाधडी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इसी प्रकार प्रार्थी गिरवर निराला के द्वारा दिनांक 10 मई 2024 को शिवा साहू एवं अन्य आरोपियों के विरूद्ध रकम दोगुना करने का लालच देकर 26 लाख रूपए की धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। जिस पर थाना सरसीवां के द्वारा अपराध दर्ज कर विवेचना किया जा रहा था।

इसी तारतम्य में पूर्व में 05 आरोपी टीकाराम साहू मिथलेश साहू संजय साहू एवं महेन्द्र कुमार साहू को गिरफ्तार किया गया था। वही, आज 19 जून को को उक्त दोनो प्रकरणों के 08 आरोपियों  शिवा साहू, लक्ष्मीनारायण साहू, सूर्यकांत साहू,  रमेश साहू, दिनेश उर्फ दीपक साहू,  झगेश साहू, भागवत साहू, कृष्णकुमार निराला को गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पूछताछ में उनके द्वारा क्रिष्टो करेंसी के नाम पर लोगों से पैसा लेकर रकम दोगुना करने की लालच देकर लोगों से मिले पैसे को ही रोटेट कर धोखाधड़ी की जा रही थी और लोगों से प्राप्त राशि से स्वयं के लिए संम्पत्ती का अर्जन किया जा रहा था।

13 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

विवेचना के दौरान आरोपियों द्वारा विभिन्न बैंको के अकाउंट में जमा किये गए कुल राशि 06 करोड 40 लाख रूपये को फ्रीज होल्ड कराया गया है। इसके अतिरिक्त 30 एकड जमीन राशि करीबन 02 करोड़ 40 लाख एक मकान कुल कीमत 64 लाख रूपए वाहन 25 नग रूपये मादारीबन 04 करोड 03 लाख नगद १ लाख रूपये सोने के आभुषण कीमत 07 13.576 मोबाईल 10 नग कीमत 02 लाख जप्त की गई। कुल मिलाकर जप्त की गई चल अचल संपत्ति। 13 करोड़ 57 लाख 61 हजार के सम्मति के जप्त किया गया है।

24 मामलों में 4 करोड़ की ठगी

वही पुलिस अधीक्षक ने ये भी बताया की शिवा साहू और उनके अन्य साथियों के खिलाफ कुल 24 आवदेन प्राप्त हुए है। जिनमें कुल चार करोड़ की ठगी की गई है, वही पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा ने ये भी बताया की शिवा साहू से जुड़ कर जिन जिन एजेंटों ने लोगो से ठगी का काम किया है। उनकी पतासाजी की जा रही है मामले में संलिप्त कोई भी व्यक्ति बख्से नही जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back