हैदराबाद: Google के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट के लिए दो-तरफ़ा वॉयस चैट फ़ीचर जेमिनी लाइव अब सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है. यह फ़ीचर शुरुआत में Google One AI प्रीमियम प्लान के ज़रिए जेमिनी एडवांस्ड उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया था, लेकिन अब कंपनी इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए जारी कर रही है.

हालांकि, फ़ीचर का केवल बेसिक वर्जन ही उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया गया है. मुफ़्त टियर में दस अलग-अलग आवाज़ों के बीच विकल्प उपलब्ध नहीं है. इस महीने की शुरुआत में एक रिपोर्ट से जानकारी सामने आई थी कि Google सभी Android उपयोगकर्ताओं के लिए यह फ़ीचर जारी कर रहा है.

iPhone यूजर्स के लिए नहीं है Gemini
बता दें कि जेमिनी ऐप अभी भी iOS पर उपलब्ध नहीं है, इसलिए जेमिनी लाइव फीचर iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है. हालांकि, संगत डिवाइस और जेमिनी ऐप वाले एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को अब माइक्रोफ़ोन और कैमरा आइकन के बगल में नीचे-दाएं कोने में स्पार्कल आइकन के साथ एक वेवफ़ॉर्म आइकन दिखाई देगा.

वेवफॉर्म आइकन पर टैप करने से यूजर को जेमिनी लाइव फीचर तक पहुंच मिलेगी. सरल शब्दों में कहें तो यह एक दो-तरफ़ा वॉयस चैट फीचर है, जिसमें यूजर और AI दोनों ही स्पीच के ज़रिए बात करते हैं. हालांकि AI धाराप्रवाह बोलता है और थोड़ी आवाज़ में बदलाव दिखाता है, लेकिन यह ChatGPT एडवांस्ड वॉयस मोड फीचर जैसा नहीं है, जो भावनात्मक आवाज़ और यूजर के शब्दों पर प्रतिक्रिया करने की क्षमता के साथ आता है.

हालांकि, यह फीचर तब भी उपयोगी है, जब उपयोगकर्ता चलते-फिरते हों और ईमेल के सारांश या किसी दिलचस्प विषय के बारे में जानने के लिए मौखिक बातचीत करना पसंद करते हों. जेमिनी लाइव का फ़ुल-स्क्रीन इंटरफ़ेस फ़ोन कॉल जैसा ही है. उपयोगकर्ताओं को स्क्रीन के बीच में ध्वनि तरंग जैसा पैटर्न दिखाई देगा और नीचे की ओर होल्ड और एंड बटन होंगे.

जेमिनी लाइव फ़ीचर का कैसे करें इस्तेमाल

  • एंड्रॉइड डिवाइस पर, जेमिनी ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
  • जेमिनी ऐप खोलें.
  • स्क्रीन के नीचे दाईं ओर वेवफ़ॉर्म आइकन ढूंढें.
  • उस पर टैप करें.
  • पहली बार उपयोगकर्ताओं को नियम और शर्तें मेनू दिखाई देगा. इसे स्वीकार करें.
  • अब आप जेमिनी लाइव इंटरफ़ेस देख सकते हैं.
  • आप AI से प्रतिक्रिया ट्रिगर करने के लिए बोलना शुरू कर सकते हैं.
  • होल्ड बटन का उपयोग करके, आप AI को रोक भी कर सकते हैं और दूसरे प्रॉम्प्ट के साथ जारी रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back