विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर छत्तसीगढ़ को टूरिज्म के क्षेत्र में भारत सरकार ने सम्मानित किया है. बस्तर के चित्रकोट और ढूढमारस गांव को अवार्ड से नवाजा गया है. बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता 2024 के तहत यह पुरस्कार दिया गया है..

नई दिल्ली/रायपुर: वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर छत्तीसगढ़ की पहचान और नेचुरल ब्यूटी को सराहा गया है. भारत सरकार की तरफ से टूरिज्म सेक्टर के अवार्ड से छत्तीसगढ़ को सम्मानित किया गया है. भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की तरफ से आयोजित बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता 2024 में यह सम्मान मिला है. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने यह सम्मान दिया है.

चित्रकोट और ढूढमारस को मिला अवॉर्ड: पर्यटन के क्षेत्र में यह पुरस्कार चित्रकोट और ढूढमारस को मिला है. चित्रकोट को सामुदायिक पर्यटन मॉडल के लिए सम्मानित किया गया है. ढूढमारस को एडवेंचर पर्यटन में शानदार प्रदर्शन के लिए यह सम्मान दिया गया है. सीएम विष्णुदेव साय ने इस उपलब्धि के लिए छत्तीसगढ़ के पर्यटन विभाग को बधाई दी है. सीएम ने इसे बेहद खुशी का पल बताया है.

यह पुरस्कार छत्तीसगढ़ को एक प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने की हमारी कमिटमेंट को मजबूती देता है. इस उपलब्धि से राज्य के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. छत्तीसगढ़ में वेलनेस टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म और सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है.: विष्णुदेव साय, सीएम, छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ को अवॉर्ड मिलने से अधिकारियों में खुशी: छत्तीसगढ़ को अवॉर्ड मिलने से प्रदेश के पर्यटन विभाग के अधिकारियों में काफी खुशी है. अवॉर्ड समारोह में छत्तीसगढ़ टूरिज्म डिपार्टमेंट के सचिव अन्बलगन पी शामिल हुए. इसके अलावा छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक विवेक आचार्य और जंगल सफारी और ज़ू रायपुर के निदेशक गणवीर धम्मशील भी मौजूद रहे. अनएक्सप्लोर्ड बस्तर के संस्थापक जीत सिंह आर्य भी इस अवसर पर मौजूद रहे. जबकि स्थानीय समुदाय के प्रतिनिधि के तौर पर मंसिंग बघेल, सोनाधर बघेल, खगेश्वर मौर्य और सुकमन कश्यप मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back