फेसबुक, इंस्टा जैसे सोशल मीडिया साइट की पैरेंट कंपनी मेटा पर यूरोपिय संघ की सिक्योरिटी रेगूलेटर ऑथारिटी ने 10 करोड़ डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया है. मेटा पर यह जुर्माना फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड के साथ हुए छेड़छाड़ के आरोप में लगाया गया है.

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप जैसी सोशल मीडिया साइट्स की पैरेंट कंपनी मेटा एक बार फिर मुश्किल में फंस गई है. दुनिया की दिग्गज कंपनी मेटा पर फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड से छेड़छाड़ के मामले में यूरोपीय संघ की सिक्योरिटी रेगुलेटर अथॉरिटी ने शुक्रवार को 10 करोड़ डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया है. वहीं, मेटा ने इस फैसले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सुरक्षा समीक्षा में इस ‘गलती’ को पकड़ लिया गया था और इसे ठीक करने के लिए तत्काल कार्रवाई की गई थी.

इस साल फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को चलाने वाली कंपनी मेटा पर लगा यह पहला जुर्माना है. इससे पहले किशोरों का डेटा गलत तरीके से संभालने के लिए इंस्टाग्राम पर 40.5 करोड़ यूरो, व्हाट्सऐप पर 55 लाख यूरो, और ट्रांसअटलांटिक डेटा भेजने के लिए मेटा पर 1.2 अरब यूरो का जुर्माना लगा चुका है.

फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड से छेड़छाड़

आयरिश डेटा सुरक्षा आयोग ने कहा है कि इस मामले की जांच के बाद अमेरिका की कंपनी मेटा पर 9.1 करोड़ यूरो यानी 10.16 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. यूरोपीय संघ के नियामक ने इस मामले की जांच 2019 में शुरू की थी, जब मेटा ने उन्हें सूचित किया था कि फेसबुक के कुछ यूजर्स के पासवर्ड अनजाने में आंतरिक रूप से संग्रहीत हो गए थे. इसका मतलब यह था कि उन पासवर्ड्स को फेसबुक के कर्मचारी आसानी से ढूंढ सकते थे.

क्या कहना है कमीशन का ?

आयोग के उपायुक्त ग्राहम डॉयल का कहना है कि मिसयूज का जोखिम देखते हुए यूजर्स के पासवर्ड को बिना किसी कोड के संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए था. मेटा ने अपनी टिप्पणी में कहा कि सुरक्षा समीक्षा में इस ‘गलती’ को पकड़ लिया गया था और इसे ठीक करने के लिए तुरंत कदम उठाए गए थे. कंपनी ने अपने बयान में यह भी कहा कि “इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन पासवर्ड्स का दुरुपयोग किया गया था या अनुचित तरीके से उन तक पहुंच बनाई गई थी. हम इस मामले की जांच के दौरान आयरिश डेटा सुरक्षा आयोग के साथ सार्थक रूप से जुड़े रहे हैं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back