पौधरोपण के कार्यों को गंभीरता से करे जनपद सीईओ, वन विभाग और संबंधित अधिकारी कर्मचारी – कलेक्टर

सक्ती। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अमृत विकास तोपनो ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला अंतर्गत विभिन्न विभागों के विभागीय कार्यों तथा प्रगतिरत विभिन्न निर्माण कार्यों सहित अन्य आवश्यक कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में बरसात के मौसम में विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य उचित स्थलो पर पौधरोपण कराए जाने के अद्यतन स्थिति की जानकारी सभी संबंधित विभागों के अधिकारियो से विस्तारपूर्वक ली। कलेक्टर ने जनपद सीईओ, वन विभाग और संबंधित अधिकारियो को पौधरोपण के कार्यों को गंभीरता से कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में आमजनों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने तथा आमजनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिए सभी ब्लॉक के लिए शुरू किए गए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अंतर्गत 26 जुलाई को विकासखंड सक्ती के हायर सेकंड्री स्कूल नगरदा में शिविर आयोजन की व्यवस्थित तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले सभी विभाग प्रमुख को उक्त शिविर में स्वयं उपस्थित रहकर प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने सड़को पर मवेशियों के पाए जाने पर सभी सीएमओ द्वारा उन्हें हटाए जाने की व्यवस्था व किये जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए नियमित रूप से उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। समय सीमा की बैठक के पूर्व कलेक्टर सहित सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा शिक्षा विभाग अंतर्गत उल्लास शपथ भी लिया गया।
      समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले मे किसानों को खेती-किसानी के लिए उचित गुणवत्तायुक्त खाद, बीज, दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश कृषि विभाग को दिए है l उन्होंने अमानक व गुणवत्ताहीन खाद, बीज, दवा का विक्रय किसी भी विक्रय केंद्र में पाए जाने पर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए है l कलेक्टर ने जिले में वर्तमान स्थिति में खाद-बीज की उपलब्धता और वितरण की जानकारी लेते हुए आवश्यकतानुसार खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता रखते हुए सुव्यवस्थित वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने पीएम किसान सम्मान निधि, ई केवाईसी, लैंड सीडिंग, आधार सीडिंग की भी जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने धान बोनस वितरण वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए शेष प्रकरणों को तेजी से निराकृत करने कहा l उन्होंने बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी से पीएम श्री स्कूल और जाति प्रमाण पत्र के कार्यों की जानकारी ली तथा जाति प्रमाण पत्र के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करने तथा इसके लिए अवश्यकतानुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित कराये जाने कहा l इसके साथ ही कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्ण, अपूर्ण, प्रगतिरत कार्य सहित अद्यतन स्थिति की जनपदवार जानकारी लेते हुवे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत मजदूर कार्य सेंशन कराने, घर-घर कचरा संग्रहण कार्य सहित पंचायत विभाग अंतर्गत संचालित अन्य कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग से जिले में आयुष्मान कार्ड निर्माण की अद्यतन स्थिति की जनाकरी ली तथा शेष बचे आयुष्मान कार्ड निर्माण कार्य के लिए कार्ययोजना बनाकर तेजी से कार्य करने कहा।
       समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग अंतर्गत जिले में प्रगतिरत गोदाम निर्माण कार्य को समय सीमा निर्धारित कर पूर्ण करने तथा निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, राजस्व विभाग, लोक निर्माण विभाग, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग सहित अन्य विभागों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा विभागवार समय सीमा की लंबित प्रकरणों, मुख्यमंत्री जनदर्शन, जनचौपाल आदि में प्राप्त शिकायतों का विस्तार से समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियो को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में स्वच्छ भारत मिशन के कार्य, ई श्रम पोर्टल में श्रमिको की एंट्री, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन प्रकरण, जल जीवन मिशन, अविवादित नामांतरण, खाता विभाजन, नक्शा अद्यतीकरण, सीमांकन, ई व्ही एम वेयर हाउस निर्माण कार्य पुर्णता की स्थिति, डीपीआरसी भवन निर्माण कार्य की स्थिति सहित अन्य कार्यों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र लकड़ा, डभरा एसडीएम श्री बालेश्वर राम, सक्ती एसडीएम श्री अरूण सोम, मालखरौदा एसडीएम श्री रूपेंद्र पटेल, संयुक्त कलेक्टर श्री के एस पैकरा, डिप्टी कलेक्टर श्री विश्वास कुमार, जिला कोषालय अधिकारी श्री दशरथ सोनी, परियोजना निदेशक श्री बी पी भारद्वाज सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back